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2021-02-08

एक आदत को तोड़ने और बनाने के लिए कदम | Steps to break create a habit

 

हम सभी की आदतें कुछ अच्छी कुछ बुरी होती हैं। ये ऐसे व्यवहार हैं जो हमने खुद सीखे हैं और ये अपने आप हमारे व्यवहार में शामिल हो जाते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए एक नया व्यवहार दिनचर्या या आदत बनने में कुछ समय लगता है। निम्नलिखित उपाय करने में  मददगार साबित हो सकते हैं। 

 

1.पहला कदम अपने लक्ष्य को निर्धारित करें,खासकर जब आप किसी आदत को रोकने की कोशिश कर रहे हों,तो आपको अपने लक्ष्य को सकारात्मक कथन के रूप में बताने की कोशिश करनी चाहिए।उदाहरण के लिए,"मैं जंक फ़ूड खाना छोड़ दूंगा"यह कहने के बजाय,"मैं सादा भोजन खाऊँगा"।

 


अगर आप अपने लक्ष्य को किसी खास व्यक्ति को बताते हैं,जिस पर आप विश्वास करते हैं तो वह भी आपके लक्ष्य को पाने मे आपकी मदद कर सकता है । 

 

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2.यदि आपका लक्ष्य नई आदत को विकसित करना है तो आपका अन्य स्थापन व्यवहार ही आपका लक्ष्य होगा।जब आप किसी आदत को बदलने की कोशिश कर रहे हों तो यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है। 

 

यदि आप किसी व्यवहार को रोकना चाहते हैं,तो आपके पास उसे रोकने या बदलने के लिए उससे बेहतर आदत या व्यवहार का होना बहुत ज़रूरी है नहीं तो,आपका पुराना व्यवहार फिर से चलन में आ जाएगा। 

 

3.अक्सर आपकी आदत नियमित दिनचर्या के दूसरे हिस्से से जुड़ी होती है।उदाहरण के लिए जंक फ़ूड उदाहरण में ट्रिगर देर रात टेलीविजन या संगीत सुनना हो सकता है। 

 

जब आप टेलीविजन देखते हैं तो आप स्वचालित रूप से जंक फ़ूड खाना पसंद करेंगे।बहुत से लोग जो धूम्रपान करते हैं वह खाने के बाद,सुबह बिस्तर से उठते वक्त,नित्य क्रम से निर्वित हो कर धूम्रपान करने की उनमे प्रवर्ती बन जाती है इसे करने से वे हल्का महसूस करते है इस बारे में सोचें कि आप ऐसे काम को कब और क्यों करना चाहते हैं। 

 

4.अपने आप को अपना लक्ष्य याद दिलाने के लिए खुद के लिए मोबाइल,कंप्यूटर या किसी अन्य स्थान पर एक संदेश छोड़ सकते हैं जहां आप इसे नियमित रूप से पढ़ेंगे।आपके लक्ष्य को याद दिलाने के लिए परिवार का कोई सदस्य या सहकर्मी किसी विशेष वाक्यांश का उपयोग या नियमित याद दिला सकता है और आपका उत्साह बढ़ा सकता है।

 

 

5.जब भी आपके पास खाली समय हो आप अपने लक्ष्य को साधने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहे इसके लिए आप अपने लक्ष्य पर कुछ वाक्यांश लिख सकते है 

 

यह प्रक्रिया आपके लक्ष्य को साधने मे आपकी मदद कर सकती है जो न केवल आपको नए व्यवहार का अभ्यास करने के लिए याद दिलाएगा, बल्कि यह आपको केंद्रित और प्रेरित भी रखेगा

 

6.किसी की मदद और समर्थन प्राप्त करें।यह और भी बेहतर काम करता है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की मदद लेते है जो समान लक्ष्य की और अग्रसर हो। 


7.समय समय पर सफल होने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें। 

 

अपने घर से ही इसकी शुरुआत की जा सकती है किसी अच्छे विषय पर आप घर के मेंबर्स के बीच अपने विचार प्रकट कर सकते है,अपने लक्ष्य को लेकर भी विचार प्रस्तुत करें अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें,ऐसा करने से आपको अतिरिक्त प्रेरणा मिलती है। 

 

इन उपायों का  अपने जीवन में पालना करने से आप सफलता की ओर कुछ कदम  बढ़ा सकते हैं।

 

सफलता के शिखर तक पहुंचने के लिए निरंतर प्रयास करने की आवश्यकता तो होती ही है।

 

 

 

 


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