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2021-06-27

असफलता से बचने के उपाय और टोटके|Asfalta se bachne ke upay aur totke


प्रेरित कर्मचारी अपनी नौकरी में अधिक प्रभावी ढंग से काम करेंगे और किसी कंपनी के निचले स्तर के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए अन्य  कर्मचारियों की तुलना में अधिक योगदान देंगे।प्रेरणा में यह बुनियादी प्रबंधकीय कौशल प्रशिक्षण आपको अपने लिए और अपनी कंपनी के लिए एक अधिक प्रभावी प्रबंधक बनने में सक्षम करेगा।आप सीखेंगे कि प्रेरक समस्याओं को कैसे संभालना है,जिससे आपको अपने कर्मचारियों की 100% प्रभावशीलता हासिल करने में मदद मिलेगी।

                     

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प्रेरणा एक जटिल मुद्दा है।कई मनोवैज्ञानिक और शोधकर्ता अपना पूरा जीवन प्रदर्शन करने के लिए लोगों की प्रेरणा की जांच में लगाते हैं। 

 

प्रेरणा के कई सिद्धांत हैं;


इन सभी सिद्धांतों की समीक्षा करने के प्रयास के बजाय, इस लेख का उद्देश्य कुछ सामान्य प्रेरक कारकों को देखना है जो प्रेरित कर्मचारियों और प्रेरक समस्याओं का प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों के बीच अंतर करेंगे। हम प्रत्येक प्रेरक मुद्दे की बुनियादी समझ हासिल करने के लिए जितना आवश्यक हो उतना "सिद्धांत" का उपयोग करेंगे।हम यहाँ पर मुख्य रूप से चर्चा करेंगे कि प्रेरक समस्या को किस प्रकार से हल किया जा सकता है।

सीखने के मकसद


सरल भाषा में बताएं कि प्रबंधक के रूप में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करने के पीछे वास्तविक प्रेरक कारक क्या है और प्रत्येक समस्या को ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

   

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1.प्रेरक समस्या को हल करने के लिए उचित कदम या प्रतिक्रिया लागू करें।
 

2.औसत और औसत से अधिक प्रदर्शन करने वालों कर्मचारियों को और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करें।

 

प्रशिक्षण प्रारूप


यह लेख आपको प्रेरणा के बारे में जानकारी देने के  लिए बनाया गया है।बल्कि,यह आपको कौशल सिखाने के लिए स्थापित किया गया है जिसे आप अपने दैनिक कार्यों में लागू कर सकते हैं।


यह उन अभ्यासों के उपयोग द्वारा पूरा किया जाएगा जिनमें आपकी भागीदारी की आवश्यकता होती है। सक्रिय भागीदारी आपको "क्या करना है और कैसे करना है" सीखने में सक्षम बनाती है।
 

प्रबंधक के तरीके प्रेरित करते हैं


कई प्रबंधन विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि कर्मचारी मनोबल और प्रेरणा की कुंजी उनके पर्यवेक्षक से प्राप्त पर्यवेक्षण की गुणवत्ता है।यही कारण है कि अधिकांश व्यवसाय अपने प्रबंधकों के चयन में अधिक समय, ऊर्जा और धन का निवेश करते हैं,जिसके बाद गहन प्रशिक्षण होता है।

प्रेरणा के लिए कौन जिम्मेदार है


प्रबंधक अपने कर्मचारियों को स्वयं व्यक्तिगत कर्मचारियों के साथ प्रेरित करने की जिम्मेदारी साझा करते हैं।एक प्रेरक माहौल स्थापित करने के लिए प्रबंधक100% जिम्मेदार है जिसमें कर्मचारी काम करता है।सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरक वातावरण का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी 100% जिम्मेदार है।


प्रेरणा समस्याओं का पता लगाना:


1.व्यवहार पर ध्यान दें

प्रेरणा कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम सीधे देख सकते हैं।यही कारण है कि यह इतना जटिल है।इसके बजाय, हम एक स्थिति का निरीक्षण करते हैं और देखते हैं कि कुछ क्रिया,कार्य या व्यवहार जो होने चाहिए थे,वे नहीं हुए हैं।
 
2.व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने के कई फायदे हैं:
 

  • व्यवहार देखे जा सकते हैं; उन्हें केवल हमारे ध्यान की आवश्यकता है। व्यवहार गलत व्याख्या के लिए आसानी से खुले नहीं हैं।
  • व्यवहार मापने योग्य हैं; हम गिन सकते हैं कि एक निश्चित व्यवहार कितनी बार होता है।


इस तरह के व्यवहार से प्रेरणा समस्याओं का संदेह किया जा सकता है:
 

 

1.कार्य उत्पादन की मात्रा में कमी। 

2.कार्य उत्पादन की गुणवत्ता में कमी।

3.विस्तारित लंच और ब्रेक का समय।

4.बार-बार अनुपस्थिति।


"प्रेरित कर्मचारी" का चयन करना


जब हम ऐसे कर्मचारियों के साथ शुरू करते हैं जो "अत्यधिक प्रेरित" होते हैं प्रेरणा आसान हो जाती है। प्रेरित कर्मचारियों की भर्ती एक चयन निर्णय है। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से पूछताछ करके नौकरी से संबंधित कौशल की पहचान करते हैं जो उम्मीदवार के पास है।  

                           

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सभी कार्मिक चयन निर्णय इस सिद्धांत पर आधारित होते हैं कि एक व्यक्ति ने अपनी पिछली नौकरी में कैसे प्रदर्शन किया,एक नौकरी उम्मीदवार जो अतीत में प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होता है,भविष्य में इसी तरह की स्थिति में प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होगा। . चयनित कर्मचारी जिसकी नौकरी उनके कौशल से मेल खाती है,एक अच्छा काम करने के लिए प्रेरणा,अपनी नौकरी को अधिक पसंद करने और अपने काम पर लंबे समय तक रहने के लिए प्रेरणा दिखाएगा।



उस स्थिति के बारे में सोचें जिसे आप प्रबंधित करते हैं। काम पर ही ध्यान दें। इस पद के लिए नौकरी से संबंधित कौशल की सूची बनाएं।दूसरे शब्दों में,नौकरी के लिए एक उम्मीदवार को काम पर रखने के लिए साक्षात्कार करते समय, उम्मीदवार के पास नौकरी में सफल होने के लिए कौन से कौशल होने चाहिए?


1. एक साक्षात्कार में,एक नौकरी आवेदक उच्च प्रेरणा को इंगित करने के लिए क्या कर सकता है?


2. दो से तीन प्रश्नों की सूची बनाएं जिससे आप उनके प्रेरणा स्तर का परीक्षण कर सकें?


सफलता के लिए प्रशिक्षण


प्रशिक्षण लोगों को नए कौशल,नई प्रक्रियाएं,या नई जानकारी सिखाता है।प्रशिक्षण एक कर्मचारी को सफल होने की क्षमता दे सकता है।क्षमता की कमी के लक्षण दिखाने वाले कर्मचारियों को सिखाया जा सकता है कि सही तरीके से कैसे प्रदर्शन किया जाए।क्षमता सफलता पैदा करती है।सफलता एक बड़ा प्रेरक है।सफलता उपलब्धि का गौरव पैदा करती है;यह महत्वाकांक्षा को बढ़ावा देता है;यह व्यक्तिगत लक्ष्यों को बढ़ाता है;यह प्रदर्शन को बढ़ाता है।

 

कर्मचारी की क्षमता का परीक्षण करें।अपने आप से पूछें: "क्या कर्मचारी के पास कार्य या नौकरी को सफलतापूर्वक पूरा करने का ज्ञान या कौशल है?"


कर्मचारी के बारे में निम्नलिखित पर विचार करें:


  • पूर्व कार्य अनुभव।


  •  नौकरी से संबंधित कौशल।


  • आपकी कंपनी समर्थित किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा किया।

 

 विशेष निर्देश,कोचिंग ।


कम क्षमता वाले व्यक्ति को सफलतापूर्वक प्रदर्शन करने के लिए सिखाया,प्रशिक्षित किया जा सकता है। एक बार जब उन्हें लगता है कि "सफलता की अच्छी भावना" और जो कुछ भी इसके साथ आता है (पीठ पर थपथपाना, पावती और वेतन वृद्धि), तो उनकी प्रेरणा बढ़ सकती है।





हालाँकि दो समस्याएँ हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं। सबसे पहले, कुछ कर्मचारियों को कुछ सफलता प्राप्त करने से पहले इतना अतिरिक्त प्रशिक्षण,शिक्षण, कोचिंग और शिक्षण की आवश्यकता हो सकती है इस मामले में,आपको यह महसूस करना पड़ सकता है कि कर्मचारी में बहुत अधिक कमी है


दूसरी समस्या की स्थिति यह है कि कुछ लोग जो प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और सफल प्रदर्शन करते हैं, वे अभी भी प्रेरणा में वृद्धि नहीं दिखा सकते हैं।


लक्ष्य की स्थापना


लक्ष्य हमारे व्यवहार को निर्देशित करते हैं।वे हमें हमारे अंतिम उद्देश्य के लिए एक सीधी रेखा के पाठ्यक्रम का पालन करने में मदद करते हैं।

लक्ष्य और उद्देश्य प्रेरणा को बढ़ावा देते हैं।हम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही प्रगति को देखते हैं।हमें लगता है कि हम कहीं पहुंच रहे हैं।लक्ष्य हमारी उपलब्धियों को मापने के लिए एक मानदंड के रूप में कार्य करते हैं।


कुछ उद्देश्यों के लिए सीधे प्रयास करने का दायरा बहुत व्यापक है।उदाहरण के लिए,लाभ बढ़ाना एक ही बार में सभी से निपटने का एक कठिन लक्ष्य है।बड़े पैमाने के लक्ष्यों को मध्यवर्ती लक्ष्यों में विभाजित करने की आवश्यकता है।यहां तक कि मध्यवर्ती लक्ष्यों को कभी-कभी छोटे लक्ष्यों की आवश्यकता होती है जिन्हें कम समय में पूरा किया जा सकता है।

 

विशिष्ट: इसमें कौन,क्या,कहाँ,कब और कैसे बनाया गया है, इसमें शामिल होना चाहिए।
 

मापने योग्य: लक्ष्य की ओर प्रगति को बार-बार दर्ज किया जाना चाहिए।


समयबद्ध,निर्धारित और पारस्परिक रूप से विकसित होने के लिए सहमत: उच्चतम प्रेरणा तब होगी जब कर्मचारी प्रबंधक के साथ मिलकर लक्ष्य निर्धारित करने में एक भूमिका निभाता है।



मूल्यांकन और प्रतिक्रिया के माध्यम से प्रेरणा


किसी कर्मचारी की प्रेरणा को बदलने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक यह मूल्यांकन करना है कि वह अपनी नौकरी के कर्तव्यों का पालन कैसे कर रहा है ।

               

        सकारात्मक विचार कैसे लाये-जानें ?

 

मेरा सुझाव है कि आप कर्मचारी मूल्यांकन और प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए दो अलग-अलग प्रणालियों का उपयोग करें।कर्मचारी प्रदर्शन समीक्षा  पूर्व-पहचाने गए उद्देश्यों के संदर्भ में व्यक्तिगत श्रमिकों के नौकरी के प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है और इन उद्देश्यों को प्राप्त करने में कर्मचारी को "उन्होंने कैसे किया है" को स्पष्ट रूप से सूचित करता है।प्रोग्रेसिव डिसिप्लिन सिस्टम  नौकरी की उम्मीदों के संदर्भ में व्यक्तिगत श्रमिकों के नौकरी के प्रदर्शन का भी मूल्यांकन करता है और फिर कर्मचारी को स्पष्ट रूप से सूचित करता है कि इन अपेक्षाओं पर काम करने में "वे कैसे कम हो गए हैं"। 



यह एक कर्मचारी में प्रेरणा पैदा कर सकता है।सबसे पहले,यह कर्मचारी को और दूसरी बात,यह इंगित करता है कि कर्मचारी को किस प्रकार की कोचिंग,परामर्श,या जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है "जहां वह जाना चाहता है।

 

मूल्यांकन और फीडबैक सिस्टम कर्मचारी को यह बताने के तरीके हैं कि "वह सही रास्ते पर है।यह अपने आप में अक्सर आत्म-सुधार और "ट्रैक पर वापस आने" की प्रेरणा प्रदान करता है।



इन दोनों कार्यक्रमों को और भी अधिक शक्तिशाली बनाया गया है और इसलिए इनसे जुड़े परिणामों से प्रेरणा मिलती है।"अनुकूल"प्रदर्शनमूल्यांकनके परिणाम का मतलब वेतन में वृद्धि हो सकता है-कुछ लोगों के लिए एक बहुत ही निश्चित प्रेरक।



1)
उस कर्मचारी के बारे में सोचें जिसे आप प्रबंधित करते हैं जिसने किसी विशिष्ट कार्य पर आपके प्रदर्शन मानकों को पूरा नहीं किया।


2) उस फीडबैक का वर्णन करें जो आपको कार्य पूरा होने पर तुरंत देना चाहिए ताकि कर्मचारी "सही रास्ते पर वापस जाए"


3)
कर्मचारी प्रदर्शन मूल्यांकन या प्रगतिशील अनुशासन का उपयोग करके आप "कर्मचारी को सही दिशा में कैसे इंगित करेंगे"?

 

कर्मचारी की प्राथमिक आवश्यकताओं और क्षमताओं के अनुसार कार्य असाइनमेंट को पूरा करने के लिए आप जितना अच्छा कर सकते हैं,उस कर्मचारी से उच्च स्तर का प्रदर्शन होगा।

 


इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी कर्मचारी की हर इच्छा के आगे झुकना चाहिए। 

 

नौकरी पर किसी कर्मचारी के व्यक्तिगत हितों को पूरा करने से उस कर्मचारी को अपनी नौकरी पसंद करने में मदद मिलेगी।बदले में,वे प्रबंधक को निचले स्तर के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए अधिक इच्छुक और प्रेरित होगा। 



जब एक कर्मचारी जानता है कि वह लाभान्वित हो रहा है, तो उसे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यदि किसी कर्मचारी को अपने काम के कुछ हिस्से करने को मिलते हैं जो वह करना पसंद करता है, तो कर्मचारी उन कामों को करने के लिए अधिक इच्छुक होगा जिन्हें भी करना है।



लोगों के हितों को पूरा करने और इस प्रकार अधिक प्रेरणा उत्पन्न करने के लिए,एक प्रबंधक और कर्मचारी के बीच एक निश्चित मात्रा में समझौता और बातचीत होनी चाहिए। एक कर्मचारी और एक प्रबंधक की जरूरतों को संतुलित करना मुश्किल है,जो अपनी कंपनी के निचले स्तर के प्रदर्शन को पूरा करने की कोशिश कर रहा है,लेकिन समझौता और बातचीत प्रबंधक को एक ही बार में दोनों को पूरा करने के लिए कुछ नियंत्रण देती है।



उन कर्मचारियों के नाम सूचीबद्ध करें जिन्हें आप कार्य असाइनमेंट के प्रकार के तहत प्रबंधित करते हैं जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।


प्रतिपुष्टि।Feedback

क्या आपके कर्मचारियों के वास्तविक असाइनमेंट में नियमित रूप से उन प्रकार के असाइनमेंट शामिल हैं जो उन्हें सबसे अधिक प्रेरित करते हैं?

 

अच्छा प्रदर्शन पुरस्कृत



एक कर्मचारी जो स्पष्ट रूप से अपने कार्य प्रदर्शन के माध्यम से कमाता है,वह उनकी तनख्वाह है।किसी कार्य को करने के लिए वित्तीय मुआवजा उतना ही पुराना है जितना कि लाभकारी रोजगार की संस्था। हाल के वर्षों में, कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की एक नई प्रणाली का विकास हुआ है जो प्रदर्शन करने के लिए उनकी प्रेरणा को प्रभावित करता है।यह प्रदर्शन के लिए भुगतान करने की अवधारणा है।


प्रदर्शन के लिए भुगतान करने के पीछे का विचार सरल है। प्रबंधकों सहित अधिकांश लोगों का यह विश्वास है कि यदि मैं ऐसा करता हूँ,तो मैं वह पाने के योग्य हूँ। अगर मैं दोगुना करता हूं,तो मैं बदले में और पाने के लायक हूं।हमें जो मिलता है,हम कहते हैं कि हमने कमाया है।


कर्मचारी यह महसूस कर सकता है कि प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणाली के कारण योग्यता के आधार पर उनके कार्य प्रदर्शन को पुरस्कृत किया जाएगा।अपने प्रदर्शन से,वे अपने वित्तीय पुरस्कारों को प्रभावित कर सकते हैं। यदि वे अपने उद्देश्यों को पूरा करने में विफल रहते हैं,तो उन्हें उतना मुआवजा नहीं दिया जाएगा जितना कि वे अपने उद्देश्यों को पूरा कर चुके थे।यदि वे बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं और स्पष्ट रूप से उद्देश्यों को पार करते हैं, तो वे अपने व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए आनुपातिक रूप से बड़ी वेतन वृद्धि प्राप्त करेंगे,या अर्जित करेंगे।


कर्मचारी प्रदर्शन समीक्षा को एक मानक के खिलाफ प्रदर्शन को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि नौकरी के प्रदर्शन की मात्रा और गुणवत्ता को मज़बूती से निर्धारित किया जा सके।यह योग्यता वेतन वृद्धि के निर्धारण के लिए वाहन के रूप में कार्य करता है।


एक मेरिट सिस्टम को प्रेरित कैसे करें


कर्मचारियों को सिस्टम के बारे में पता होना चाहिए; ताकि उनका कार्य प्रदर्शन उन्हें अतिरिक्त पुरस्कार दिला सके।उन्हें विश्वास होना चाहिए कि उनके लिए पुरस्कार अर्जित करना वास्तविक रूप से संभव है। उन्हें विश्वास होना चाहिए कि व्यवस्था निष्पक्ष है; वे कितना अतिरिक्त कमाते हैं,उन्हें "बाहर रखे गए" अतिरिक्त प्रदर्शन के लायक होना चाहिए। कर्मचारियों को उनकी नौकरी के प्रदर्शन और उपलब्ध पुरस्कारों के बीच संबंध के बारे में सूचित करने के परिणामस्वरूप, वे:


  • एक "विजेता" मानसिक दृष्टिकोण विकसित करें।
  • अपने स्वयं के उच्च प्रदर्शन के लक्ष्य निर्धारित करें।
  • उनके प्रदर्शन स्तर को बढ़ाएँ।


"अत्यधिक प्रेरित" कर्मचारियों का उत्पादन करने के लिए,ध्यान देना और कर्मचारी के प्रदर्शन के लिए पुरस्कारों को प्रभावित करने में सक्रिय रूप से एक भूमिका निभाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।


यद्यपि वित्तीय मुआवजा प्राथमिक इनाम है,यदि आप मानते हैं कि यह एकमात्र इनाम है जो एक कर्मचारी के लिए महत्वपूर्ण है।पैसा एक भरोसेमंद प्रेरक नहीं है।वास्तव में,यह सच है कि:



  • पैसा प्रदर्शन मूल्यांकन समय से ठीक पहले प्रेरित कर सकता है, लेकिन यह पिछले ग्यारह महीनों के प्रदर्शन पर भी कोई प्रभाव नहीं डाल सकता है।


पैसे के विपरीत,प्रदर्शन के लिए निम्नलिखित सभी पुरस्कार अत्यंत भरोसेमंद हैं:


 "अच्छी तरह से किए गए कार्य" की उपलब्धि की पहचान


  •   बड़ी जिम्मेदारी

  •   उन्नति/पदोन्नति

  •   दूसरों की नज़रों में स्थिति बढ़ाएँ

  •   व्यक्तिगतविकास

  •   प्रबंधकद्वारासराहना/धन्यवाद


प्रदर्शन को पुरस्कृत करने के लिए इनमें से किसी का उपयोग धन के अतिरिक्त किया जा सकता है।इनमें से प्रत्येक पुरस्कार 30 सेकंड से भी कम समय में आपके, प्रबंधक द्वारा वितरित किया जा सकता है। और,उन्हें प्रतिदिन उपलब्ध होने की योग्यता वृद्धि पर लाभ होता है।वे आपको कुछ भी खर्च नहीं करते-वे आपको दूसरों की प्रेरणा बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण देते हैं।



लोगों की प्रेरणा गंभीर रूप से प्रभावित होगी,अगर प्रदर्शन के परिणाम दंडनीय हैं या "कोई फर्क नहीं पड़ता।"जब एक कर्मचारी जो सबसे अच्छा काम कर रहा है,उन्हें दंड,अपमान या निराशा मिल सकती है, तो वह काम करने से बचना शुरू कर देगा और जल्दी से "खराब प्रेरणा" प्रदर्शित करेगा।कुछ लोग दर्दनाक अनुभवों की तलाश करते हैं।इस प्रकार,यदि आप जानते हैं कि कोई कर्मचारी "बराबर तक" काम नहीं कर रहा है, तो पता लगाएं कि कर्मचारी को ऐसा करने के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है या नहीं।अपने आप से पूछें,"क्या अच्छा काम करने का कोई नकारात्मक परिणाम होता है?"

 

 निष्कर्ष 


तो दोस्तों उपरोक्त लिखित कुछ ऐसे तथ्य हैं जिनसे आप प्रेरणा लेकर असफलता को सफलता में प्रेरित कर सकते हैं असफलता एक चुनौती है

        

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