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2021-02-05

6 धूम्रपान छोड़ने के उपाय | ways to quit smoking | सिगरेट कैसे छोड़े | तंबाकू छोड़ने के उपाय


धूम्रपान करने वाला आपको बता सकता है कि सिगरेट पीना और उसे बंद करना कितना मुश्किल है।परंतु निम्नलिखित उपायों से आप अपनी जीवन शैली को धूम्रपान मुक्त बना सकते हैं।

 

धूम्रपान छोड़ने के उपाय | धूम्रपान छोड़ने की दवा:-


1)इन दिनों बाजार में धूम्रपान छोड़ने के लिए कई प्रकार के सामान मौजूद हैं।लेजर धूम्रपान संयम उपचार, एक्यूपंक्चर समाप्ति धूम्रपान के तरीके।आप अपने चिकित्सक को स्टॉप स्मोकिंग एंटीडिप्रेसेंट प्राप्त करने के लिए भी देख सकते हैं।ये दवाएं तनाव को दूर करने में सहायता करती हैं जिससे आप शीघ्र धूम्रपान बंद कर सकते हैं।

                            
धूम्रपान छोड़ने के {6} उपाय

 

2)पैच-यदि आप बीड़ी सिगरेट पीने से रोकने में मदद करने के लिए निकोटीन आदि  विधियों में रुचि रखते हैं, तो आप पैच या निकोटीन गम खरीद सकते हैं।पैच जिसे आप रोज़ाना ग्रहण कर सकते हैं जो आपके सिस्टम में एक स्थिर मात्रा में निकोटीन बचाता है। 

 

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जलन या भूख जैसे निकोटीन वापसी के लक्षणों से निपटने के बजाय,पैच आपकों धीरे-धीरे हर हफ्ते निकोटीन की मात्रा को कम करके दवा से खुद को दूर करने में मदद करता है।पैच धूम्रपान छोड़ने के उपायों में से सबसे अच्छा उपाय साबित हो रहा है।

 
3)निकोटीन गम-एक और उपाय है जो आपको बीड़ी सिगरेट पीने से रोकने में मदद कर सकता है।निकोटीन गम पैच की तरह बहुत उपयोगी है,सिवाय इसके कि आप निकोटीन की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं जो आप ग्रहण कर रहे हैं। 
 
 
जब आपको सिगरेट की तलब होती है,तो आप सिगरेट के बजाय निकोटीन गम का उपयोग कर सकते हैं।यदि आप सख्ती से इन निर्देशों का पालन करते हैं तो आप पाएंगे कि आपके क्रेविंग काफी कम हो गए हैं जिससे आपको धूम्रपान  रोकने में सहायता मिलती है। 



4)हिप्नोथेरेपी - क्या यह काम करता है?यह वास्तव में व्यक्ति पर बहुत अधिक निर्भर करता है।धूम्रपान छोड़ने के लिए सम्मोहन चिकित्सा के साथ समस्या यह है कि यह सुझाव देने के लिए कोई वास्तविक ठोस सबूत नहीं है कि इससे मदद मिलेगी। 

 

कुछ लोग सम्मोहन चिकित्सा के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं।सामान्य विचार यह है कि आपको धूम्रपान रोकने के लिए अवचेतन निर्देश दिए जाएंगे।मुझे हमेशा से संदेह रहा है और वास्तव में कभी भी किसी ने भी इसके साथ धूम्रपान छोड़ना सफल नहीं देखा है।


5)धूम्रपान उपाय -धूम्रपान उपचार एक अनूठा उत्पाद है जिसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं जो आपकी लालसा को दबाते हैं।यहाँ कुंजी प्राकृतिक अवयवों का हिस्सा है; इसमें कोई निकोटीन नहीं है। 

                     

धूम्रपान छोड़ने के {6} उपाय

उत्पाद ही गले का स्प्रे है यह बहुत आसान काम करता है; हर बार जब आप तरस जाते हैं तो आप अपने मुंह में कुछ स्प्रे करते हैं और सफलता की दर बहुत अच्छी है।   आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए कुछ हफ्तों तक इसका उपयोग करना होगा।




6)धूम्रपान छोड़ने का सबसे आसान तरीका है कि आप धूम्रपान के साथ जुड़े फर्जी विश्वासों को दूर करें।यह केवल यह कहना पर्याप्त नहीं है कि यह आपके स्वास्थ्य, फिटनेस या वित्तीय कल्याण के लिए बुरा है,क्योंकि ये सरल,तर्कसंगत तथ्य हैं।

 

धूम्रपान से अतार्किक,भावनात्मक लगाव विकसित होता है और यह वे लगाव हैं जिन्हें आपको तोड़ना है और पूरी तरह से अलग तरीके से अनुभव करना है। 

 

कोई धूम्रपान करने वाला इस तथ्य के साथ बहस करने वाला नहीं है कि धूम्रपान उनके स्वास्थ्य के लिए महंगा है या बुरा।लेकिन आप अभी भी धूम्रपान करना जारी रखते हैं क्योंकि कई धूम्रपान करने वाले दावा करेंगे कि एक सिगरेट उन्हें शांत रखने,तनाव दूर करने और तनावमुक्त रहने में मदद करती है।




आपको गोंद,पैच,कृत्रिम धूम्रपान उपकरण,गोलियां,स्प्रे या किसी अन्य निकोटीन प्रतिस्थापन की आवश्यकता नहीं है।ऐसे उत्पाद केवल धूम्रपान के प्रति आपके भावनात्मक लगाव को बनाए रखते हैं और आपकी लत को दबा देते हैं।

 

 निष्कर्ष

 

संक्षेप में एक बार जब आप धूम्रपान के बारे में अपने सभी गलत पूर्वकल्पित विचारों और विश्वासों को दूर करने के लिए अपने दिमाग को फिर से प्रशिक्षित कर लेते हैं,तो आदत को छोड़ना आसान हो जाएगा।


आशा है कि उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन को धूम्रपान मुक्त बना सकते हैं ।

 

 


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